21/09/2024

मशहूर गायक एस.पी. बालासुब्रमण्यम का कोरोना से निधन

1 min read

बॉलीवुड के दिग्गज गायक एसपी बालासुब्रमण्यम (S. P. Balasubrahmanyam) का निधन हो गया है। वे 74 साल के थे। बालासुब्रमण्यम कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद 5 अगस्त, 2020 से अस्पताल में भर्ती थे। हॉस्पिटल की तरफ से दो दिन पहले बताया गया कि एसपी बालासुब्रमण्यम की तबीयत अचानक बिगड़ गई है। उन्हें डॉक्टर्स की देखरेख में ECMO (extracorporeal membrane oxygenation) और दूसरे लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है। एसपी बालासुब्रमण्यम अपने पीछे पत्नी सावित्री और दो बच्चे- बेटी पल्लवी और बेटे एसपी चरण को छोड़ गए हैं। मालूम हो कि गायक एसपी बालासुब्रमण्यम ने बतौर गायक के अलावा एक्टर, म्यूजिक डायरेक्टर, डबिंग आर्टिस्ट और फिल्म प्रोड्यूसर के रूप में भी किया है।

बॉलीवुड में सलमान की आवाज़ माने जाते थे बालासुब्रह्मण्यम

74 साल के एस. पी बालासुब्रह्मण्यम ने हिंदी फिल्मों की गायिकी में भी अपनी एक अलग पहचान स्थापित की। 1989 में आई सलमान खान-भाग्यश्री स्टारर की सुपरहिट फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ (Maine Pyar Kiya) में सलमान ख़ान (Salman Khan) के सभी गाने एसपी बालासुब्रह्मण्यम ने गाये थे, जो सुपरहिट साबित हुए थे। उसके बाद उन्होंने सलमान के करियर के शुरुआती दिनों के सभी गाने गाये और कई सालों तक सलमान ख़ान की आवाज़ के तौर पर भी जाना जाता रहा। ‘मैंने प्यार किया’ के गाने हों या ‘साजन’ या फिर ‘हम आपके हैं कौन’ इन सब फ़िल्मों में सलमान ख़ान को एसपी बालासुब्रमण्यम ने ही आवाज़ दी थी। इसके बाद भी एस. पी. बालासुब्रह्मण्यम ने कई हिंदी फिल्मों में विभिन्न सितारों के लिए अपनी आवाज़ दी।

16 भाषाओं में 40,000 से भी अधिक गाने गाये

माना जाता है कि एसपी बालासुब्रह्मण्यम ने अब तक कुल 16 भाषाओं में 40,000 से भी ज्यादा गाने गाये हैं और उन्हें चार भाषाओं – तेलुगू, तमिल, कन्नड़ और हिंदी गानों के लिए 6 बार सर्वश्रेष्ठ गायक के तौर पर राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। उन्हें भारत सरकार की ओर से 2001 में पद्मश्री और 2011 में पद्मभूषण पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है। 80 के दशक से लेकर नई सदी की शुरुआत तक एसपी बालासुब्रमण्यम हिंदी फ़िल्मों में गाते रहे। एसपी बालासुब्रमण्यम के बारे में ये मशहूर है कि उन्होंने एक दिन में 21 कन्नड़ गाने गाकर रिकॉर्ड बनाया था। दक्षिण भारत में पहचान बना चुके एसपी बालासुब्रमण्यम ने 1981 में आई हिंदी फ़िल्म ‘एक दूजे के लिए’ के लिए पहली बार हिंदी में गाना गाया। उन्होंने यह गाना कमल हासन के लिए गाया और इसके लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड भी मिला। गाना था ‘तेरे मेरे बीच में कैसा है ये बंधन अंजाना’। इसके बाद तो उन्होंने हिंदी में कई मशहूर गाने दिए।

फ़िल्म ‘सागर’ का ‘सच मेरे यार है…’ और ‘ओ मारिया…’, फ़िल्म ‘मैंने प्यार किया’ के गाने जैसे ‘दिल दीवाना…’, ‘कबूतर जा जा…’, ‘आजा शाम होने आई…’ या मेरे रंग में रंगने वाली…’, ‘हम आपके हैं कौन के गाने जैसे- ‘दीदी तेरा देवर दीवाना, पहला पहला प्यार है’ या फिर फ़िल्म ‘रोजा’ का सदाबहार गीत ‘रोजा जानेमन…’ ये सभी एसपी बालासुब्रमण्यम ने ही दिए हैं।

एसपी बालासुब्रमण्यम को श्रद्धांजलि

एसपी बालासुब्रमण्यम के निधन से बॉलीवुड, राजनीति जगत और खेल जगत में शोक की लहर छा गई। सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर, सलमान ख़ान, अक्षय कुमार, कमल हासन, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, एआर रहमान, जॉनी लीवर, महेश बाबू और कई सितारों ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने ट्वीट किया, “एसपी बालासुब्रमण्यम की मौत से हमारी सांस्कृतिक दुनिया को बहुत नुक़सान हुआ है। पूरे भारत में घर-घर पहचाना जाने वाला नाम, उनकी मधुर आवाज़ और संगीत ने दशकों तक श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया। दुख की इस घड़ी में उनके परिवार और उनके चाहने वालों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं. ओम शांति।”

सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने शोक व्यक्त करते हुए लिखा, ‘प्रतिभाशाली गायक, मधुरभाषी, बहुत नेक इंसान एसपी बालासुब्रमण्यम जी के स्वर्गवास की खबर सुनकर मैं बहुत व्यथित हूं। हमने कई गाने साथ गाए, कई शोज किए। अब बातें याद आ रही हैं। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे। मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं।’

सलमान ख़ान (Salman Khan) ने लिखा है, “एसपी बालासुब्रमण्यम सर के बारे में सुनकर दिल टूट गया। संगीत की अपनी विरासत में आप हमेशा याद किए जाएंगे। आपके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं”

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने लिखा, ‘एसपी बालासुब्रमण्मय जी के निधन के बारे में सुनकर बहुत ही दुखी हूं। कुछ ही महीनों पहले लॉकडाउन के बीच एक वर्चुअल कॉन्सर्ट में मेरी उनसे बात हुई थी। वह स्वस्थ लग रहे थे। जीवन वास्तव में अप्रत्याशित हैं। मेरी प्रार्थनाएं उनके परिवार के साथ हैं।’

क्रिकेट कमेंटेटर हर्ष भोगले ने भी उनकी मौत पर शोक व्यक्त करते हुए लिखा है, “बहुत दुख की बात है कि हम सब को एसपी बालासुब्रमण्यम को अलविदा कहना पड़ रहा है। लेकिन उन्होंने संगीत का आनंद लेने के लिए अपने पीछे एक शानदार लाइब्रेरी छोड़ रखी है।”

कमल हासन (Kamal Hasan) के लिए एसपी बालासुब्रमण्यम ने कई गाने गाये। कमल ने दिग्गज सिंगर को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इससे पहले गुरुवार को तबीयत बिगड़ने की सूचना पर कमल उनका हाल-चाल जानने अस्पताल भी गये थे। हिंदी फ़िल्मों में उन्होंने प्लेबैक सिंगिंग की शुरुआत 1981 में आयी एक दूजे के लिए से की थी। इस फ़िल्म में कमल हासन और रति अग्निहोत्री ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं। इस फ़िल्म के लिए उन्हें बेस्ट प्लेबैक सिंगर का नेशनल अवॉर्ड भी दिया गया था।

 

संपर्क | अस्वीकरण | गोपनीयता नीति | © सर्वाधिकार सुरक्षित 2019 | BollywoodKhazana.in
Optimized by Optimole