21/09/2024

संजय लीला भंसाली की आगामी वेब सीरीज ‘हीरामंडी’ के ऐलान से तिलमिलाए पाकिस्तानी सेलेब्स

1 min read

बॉलीवुड के वर्तमान शोमैन कहे जाने वाले संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) 25 साल से फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय हैं। खामोशी द म्यूजिकल (Khamoshi) से शुरू हुआ उनका सफर फिल्म गंगूबाई काठियाबाड़ी (Gangubai Kathiawadi) तक जारी है। अपनी यूनिक स्टाइल में फिल्में बनाने वाले भंसाली अपनी लार्जर दैन लाइफ स्टाइल में फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं। हाल ही में उन्होंने एक नई वेबसीरीज हीरा मंडी बनाने की घोषणा की है। बॉलीवुड के बेहतरीन निर्देशकों में शुमार संजय लीला भंसाली ने कुछ वक़्त पहले एक वेब सीरीज़ हीरामंडी (Heeramandi) का ऐलान किया था, जिसका निर्माण नेटफ्लिक्स (Netflix) के लिए किया जा रहा है। मगर, इस सीरीज़ ने पाकिस्तान के कुछ सेलेब्स को नाराज़ कर दिया है। हीरामंडी लाहौर का एक रेड लाइट एरिया है और यह वेब सीरीज़ यहां रहने वाली तवायफ़ों (Courtesan) के जीवन पर आधारित है। हीरामंडी संजय लीला भंसाली का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इस सीरीज़ के ऐलान के बाद से ही पाकिस्तान के सेलेब्स इसको लेकर सोशल मीडिया में अपनी बात कह रहे हैं। पाकिस्तानी अभिनेत्री उशना शाह के अलावा पाकिस्तानी अभिनेत्री मंशा पाशा और पाकिस्तान होस्ट एक्टर यासिर हुसैन ने भी हीरामंडी को लेकर आपत्ति जतायी है।

कहाँ है हीरामंडी?

यह हीरामंडी, पाकिस्तान के मशूहर शहर लाहौर में है। पहले यह भारत का हिस्सा ही था और उस वक्त या उससे पहले से भी हीरामंडी का अस्तित्व है। कहा जाता है कि भारत-पाकिस्तान के विभाजन के बाद ही नहीं, इससे पहले से यह अस्तित्व में है और इसके चर्चे काफी प्रसिद्ध है। एक वक्त में इस लाहौर का चुंबक भी कहा जाता था, क्योंकि जो भी लाहौर आता था वो हीरामंडी से जरूर गुजरता था।

क्या है ऐतिहासिक कहानी?

सुनने में तो लगता है कि यहां हीरों का व्यापार होता होगा, इस वजह से इसे हीरा मंडी कहा जाता है लेकिन, ऐसा नहीं है। वैसे ये नाम महाराजा रणजीत सिंह के मुंह बोले बेटे हीरा सिंह के नाम पर है, क्योंकि यहां ही उनकी हवेली हुआ करती थी। इसके उलट, कई लोगों को लगता है कि वैसे यहां काम करने वाले या नाचने वाली तवायफ़ों की खूबसूरती की चर्चा काफी फैली हुई थी, इसलिए उनकी हीरे से तुलना कर इस जगह का नाम रखा गया हो। पहले यहां अनाज की मंडी भी लगा करती थी और मंत्री हीरा की वजह से इसे हीरा मंडी कहा गया। (मगर ये कोई ऐतिहासिक प्रमाण नहीं है)

कहा जाता है कि इस इलाके में कई अलग अलग जगह से लड़कियां लाई जाती थीं और उनके दूर दूर तक चर्चे थे। यह एक तरह की गली है, जिसमें दोनों तरफ मकान बने थे। इन मकानों में ही तवायफ़ों का व्यापार चलता था और वहां से गुजरने वाले लोगों को तवायफ़ों के घुंघरू की आवाज से नाचने का पता चलता था। आजादी के कई साल पहले से ही यहां तवायफ़ों का जमावड़ा था और बहुत से लोग एंटरटेनमेंट के लिए आया करते थे। तवायफ़ों के भी कई तरह के वर्ग हुआ करते थे, लेकिन काफी लोग इस जगह को पसंद करते थे, क्योंकि वहां की महफिले अपने आप खास जगह थीं।

क्या है हीरामंडी वेबसीरीज का विवाद ?

हीरामंडी पीरियड वेब सीरीज़ है, जिसकी कहानी आज़ादी से पहले के भारत में स्थापित है यानी उस दौर में जब पाकिस्तान अलग नहीं हुआ था और लाहौर भी भारत का हिस्सा था। पाकिस्तानी सेलेब्स को दिक्कत इसी बात से है कि पाकिस्तान में मौजूद ऐतिहासिक विरासत को वहां की एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री क्यों एक्सप्लोर नहीं कर रही। पाकिस्तानी अभिनेत्री उशना शाह (Ushna Shah) ने इसको लेकर कई ट्वीट्स किये।

पहला ट्वीट उन्होंने 27 सितंबर, 2021 को किया था, जिसमें उशना ने कहा- सांस्कृतिक मेलजोल एक बात है, लेकिन यह एक तरह से हथियाना हुआ। जो चीज़ हमारी है, उसकी नकल करने से प्रोजेक्ट की विश्वसनीयता चली जाएगी। भारत के पास फ़िल्म बनाने के लिए समृद्ध संस्कृति और इतिहास की भरमार है। यह उनके लिए नहीं है।

इसके बाद 30 सितम्बर को उशना ने फिर दो ट्वीट्स किये, जिनमें उन्होंने पाकिस्तानी इंडस्ट्री पर निशाना साधते हुए लिखा- पाकिस्तान ने आज तक एक भी नेटफ्लिक्स ओरिजिनल नहीं बनायी है। हीरामंडी आज के लाहौर का अंदरूनी हिस्सा है। जैसा कि मैंने पहले कहा कि भारत के पास समृद्ध संस्कृति और इतिहास की भरमार है, जिस पर फ़िल्म बना सकते हैं। आज ज़्यादातर मुगल संस्कृति पाकिस्तान और यहां की भाषा का हिस्सा है। हमें इसकी ज़रूरत है।

नेटफ्लिक्स ने कुछ दिन पहले एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें भंसाली हीरामंडी के बारे में बताते हैं कि यह आज़ादी से पहले के नर्तकियों की कहानी कहती है। उन्होंने संगीत, कविता और नृत्य को ज़िंदा रखा था। कोठों के बीच होने वाली सियासत भी इसका हिस्सा होगी। यह मुश्किल है, लेकिन हमें उम्मीद है कि हम इसमें कामयाब होंगे।

हीरामंडी में एक साथ नजर आएंगी जूही चावला, सोनाक्षी सिन्हा समेत 18 अभिनेत्री

एक ख़बर के मुताबिक बॉलीवुड एक्ट्रेस जूही चावला जल्द ही संजय लीला भंसाली के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘हीरामंडी’ वेबसीरीज में नजर आएंगी। इसे लेकर जूही चावला और संजय लीला भंसाली के बीच मुलाकात भी हुई थी। जल्द ही जूही चावला शूटिंग भी शुरू करेंगी। हीरामंडी संजय लीला भंसाली का ड्रीम प्रोजेक्ट है, जिस पर उन्होंने काम करना शुरू भी कर दिया है। इस वेबसीरीज में सोनाक्षी सिन्हा और निमरत कौर समेत 18 एक्ट्रेस नजर आएंगी। हीरामंडी को नेटफलिक्स पर रिलीज किया जाएगा।

संपर्क | अस्वीकरण | गोपनीयता नीति | © सर्वाधिकार सुरक्षित 2019 | BollywoodKhazana.in
Optimized by Optimole