21/09/2024

रामायण के ‘रावण’ उर्फ अरविन्द त्रिवेदी का हार्ट अटैक से निधन, पीएम मोदी ने जताया दु:ख

1 min read

रामानंद सागर द्वारा निर्मित-निर्देशित टीवी के इतिहास का अब तक का सबसे पॉपुलर सीरियल ‘रामायण’ (Ramayan) में ‘रावण’ का किरदार निभाने वाले अभिनेता अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi) अब इस दुनिया में नहीं रहे। 82 साल की उम्र में अरविंद ने अंतिम सांस ली। उनका निधन 5 अक्टउबर को हार्ट अटैक की वजह से हुआ है। उनके निधन की खबर ने हर किसी को हैरान कर दिया। वह पिछले लंबे वक्त से बढ़ती उम्र से संबंधी तमाम बीमारियों से जूझ रहे थे। उनके निधन की खबर ने आज हर किसी को तोड़कर रख दिया है। ‘रामायण’ के बाद अरविंद त्रिवेदी ने कई और कार्यक्रमों में भी काम किया। ‘विक्रम और बेताल’ के अलावा कई और हिंदी सीरियल्स और फिल्मों में अरविंद का शानदार अभिनय देखने को मिला। रामानंद सागर के बेहद लोकप्रिय पौराणिक सीरियल ‘रामायण’ में उनके रावण के किरदार ने उन्हें बहुत लोकप्रियता दिलाई और आज भी लोग उनको उसी किरदार से याद करते हैं। उन्होंने 300 से भी अधिक गुजराती और हिंदी फिल्मों में काम किया। इसके अलावा वो कई गुजराती नाटकों में भी दमदार अभिनय करते नजर आए।

रामायण के राम, लक्ष्मण एवं सीता ने दी श्रद्धांजलि

अरविंद के निधन के बाद हर कोई उन्हें याद कर सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिए उन्हें श्रद्धांजलि​ दे रहे हैं। ऐसे में ‘रामायण’ में उनके साथ स्क्रीन शेयर कर चुके ‘राम’, ‘लक्ष्मण’ और सीता ने भी उन्हें याद कर श्रद्धांजलि​ दी है।

रामायण के राम यानी अभिनेता अरुण गोविल ने ट्वीट किया, ‘आध्यात्मिक रूप से रामावतार का कारण और सांसारिक रूप से एक बहुत ही नेक, धार्मिक, सरल स्वभावी इंसान और मेरे अतिप्रिय मित्र अरविंद त्रिवेदी जी को आज मानव समाज ने खो दिया। नि:संदेह वो सीधे परमधाम जाएंगे और भगवान श्रीराम का सानिध्य पाएंगे।’

‘रामायण’ में लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले एक्टर सुनील लहरी ने अरविंद त्रिवेदी के निधन पर शोक व्यक्त किया है। सुनील ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अरविंद त्रिवेदी की तस्वीर शेयर करते हुए एक इमोशनल पोस्ट लिखा है। उन्होंने लिखा, ‘बहुत दुखद समाचार है कि हमारे सबके प्यारे अरविंद त्रिवेदी ‘रामायण के रावण’ अब हमारे बीच नहीं रहे। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे… मैं अवाक हूं मैंने अपना पिता को खो दिया, मेरे मार्गदर्शक शुभचिंतक और सज्जन…।

‘रामायण’ में सीता का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री दीपिका चिखलिया भी अरविंद त्रिवेदी के निधन से काफी आहत हैं। उन्होंने भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक्टर की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, ‘मेरे दिल ने उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की … वह एक बहुत अच्छे इंसान थे #अरविंदत्रिवेदी #रावण।’ बता दें कि इस पोस्ट पर फैंस भी लगातार कमेंट कर दुख व्यक्त कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने जताया शोक

‘रामायण’ में रावण का किरदार निभाने वाले अभिनेता अरविंद त्रिवेदी के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख प्रकट किया है। पीएम मोदी ने तारक मेहता का उल्टा चश्मा में नट्टू काका का किरदार निभाने वाले घनश्याम नायक को भी श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने दोनों अभिनेताओं के साथ अपनी पुरानी तस्वीर साझा कर दुख जताया है और दिवंगत आत्मा को जुनूनी, असाधारण अभिनेता बताया है। बता दें, दोनों ही अभिनेता गुजराती थियेटर के जाने माने कलाकार थे। देश दुनिया के तमाम लोग इन सितारों को खोने के बाद सदमे में हैं।

बीजेपी से चुनाव जीतकर लोकसभा में पहुंचे

बता दें, ‘रामायण’ (Ramayan) में रावण के बाद कई और किरदारों में छाप छोड़ने के बाद अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi) बीजेपी में शामिल हो गए। उन्होंने गुजरात के साबरकांठा से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा। रावण के पौराणिक किरदार की सफलता की बदौलत उन्होंने चुनाव भी जीता। वह साल 1991 से  साल 1996 तक लोकसभा के सांसद रहे।

संपर्क | अस्वीकरण | गोपनीयता नीति | © सर्वाधिकार सुरक्षित 2019 | BollywoodKhazana.in
Optimized by Optimole