21/09/2024

अक्षय कुमार और मानुषी छिल्लर की ‘पृथ्वीराज’ का टीजर रिलीज, अगले साल गणतंत्र दिवस पर रिलीज होगी फ़िल्म

1 min read

सम्राट पृथ्वीराज चौहान के शौर्य और बलिदान की कहानी भारतीय इतिहास के पन्नों से निकली है। निर्देशन डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने किया है जो टीवी पर धारावाहिक चाणक्य (Chanakya) और बड़े पर्दे पर पिंजर (Pinjar) जैसी फिल्म के लिए विख्यात हैं। पृथ्वीराज (Prithviraj) अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की पहली ऐतिहासिक फिल्म है।

1 मिनट 22 सेकंड का टीजर रिलीज

अक्षय कुमार की दिवाली रिलीज सूर्यवंशी (Sooryavanshi) सिनेमाघरों में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है। और अब, उनकी अगली फिल्म पृथ्वीराज की रिलीज की तैयारी शुरू हो चुकी है, जिसके तहत 15 नवंबर सोमवार को फिल्म का फर्स्ट लुक टीजर रिलीज कर दिया गया। अक्षय की इस फिल्म का काफी समय से इंतजार किया जा रहा है। टीजर में फिल्म के सभी मुख्य किरदारों को इंट्रोड्यूस किया गया है। हिंदू सम्राट पृथ्वीराज चौहान के लिए रोल में अक्षय कुमार, संयोगिता के किरदार डेब्यूटेंट मानुषी छिल्लर, कवि चंदबरदाई के रोल में सोनू सूद हैं। हालांकि, संजय दत्त के किरदार को लेकर अभी जानकारी सामने नहीं आयी है।

टीजर की शुरुआत जंग के मैदान से होती है। वॉइसओवर आता है- जिसके पीछे सौ सिर, सौ सामंत, वचन और वतन के लिए सिर कटाने को तैयार हों, वो सम्राट पृथ्वीराज चौहान होता है। इस लाइन के बाद अक्षय कुमार की पृथ्वीराज के किरदार में युद्ध भूमि में म्यान से तलवार खींचते हुए एंट्री होती है। ऐसी कुछ और भी लाइंस सुनाई देती हैं- सभी सलामी के लिए तैयार हों, हिंदुस्तान का शेर आ रहा है। संजय दत्त, सोनू सूद, मानुषी छिल्लर अपने-अपने किरदारों में दिखते हैं। वॉइस ओवर के साथ पृथ्वीराज के राज्य और युद्धभूमि के दृश्य इंटरसेक्ट होते रहते हैं।

फिल्म का लेखन भी डॉ. द्विवेदी ने किया है। टीजर के दृश्यों से लगता है कि कहानी का मुख्य हिस्सा पृथ्वीराज और संयोगिता की प्रेम कहानी पर आधारित है। हालांकि, वॉइस ओवर से साफ हो जाता है कि मेकर्स फिल्म के जरिए सिर्फ प्रेम कहानी दिखाने वाले नहीं हैं, सम्राट पृथ्वीराज चौहान की धर्म के लिए लड़ाई भी कथ्य का प्रमुख हिस्सा हो सकता है। पृथ्वीराज का निर्माण यशराज फिल्म्स ने किया है। फिल्म अगले साल 21 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है।

महान योद्धा सम्राट पृथ्वीराज को श्रद्धांजलि है फ़िल्म -अक्षय कुमार

टीजर रिलीज के अवसर पर अक्षय कुमार ने कहा, “पृथ्वीराज का टीजर फिल्म की आत्मा को दर्शाता है कि महान योद्धा सम्राट पृथ्वीराज चौहान के जीवन में डर की कोई जगह नहीं थी। यह उनकी वीरता और उनके जीवन के लिए हमारी श्रद्धांजलि है।” जितना ज्यादा मैंने उनके बारे में पढ़ा, उतना ही मैं इस बात से चकित हुआ कि उन्होंने अपने देश और मूल्यों के लिए अपने गौरवशाली जीवन के एक-एक पल को कैसे जिया और सांस ली।वह एक किंवदंती है, वह सबसे बहादुर योद्धाओं में से एक है और वह सबसे ईमानदार राजाओं में से एक है जिसे हमारे देश ने कभी देखा है। हम आशा करते हैं कि दुनिया भर में भारतीय इस शक्तिशाली बहादुर के लिए हमारा सलाम पसंद करेंगे।

अक्षय कुमार ने आगे कहा कि उन्होंने पृथ्वीराज की “जीवन की कहानी को सबसे प्रामाणिक तरीके से पेश करने की कोशिश की है और फिल्म उनकी बहादुरी और साहस को श्रद्धांजलि है।”

राजकुमारी संयोगिता की भूमिका में हैं पूर्व मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर

चंद्रप्रकाश द्विवेदी द्वारा निर्देशित पृथ्वीराज में अक्षय कुमार पृथ्वीराज चौहान के किरदार में हैं जबकि संयोगिता का किरदार पूर्व मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर निभा रही हैं। प्रियंका चोपड़ा ने भारत के लिए मिस वर्ल्ड जीता था। इसके 17 साल बाद फिर से यह ताज जीतकर भारत को गौरवान्वित करने वाली मानुषी कहती हैं, ‘मैं वाईआरएफ और मेरे निर्देशक डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी की सदा आभारी हूं कि उन्होंने मुझ पर विश्वास ही नहीं किया बल्कि मुझे विश्वास भी दिलाया, ताकि मैं महान राजकुमारी संयोगिता की भूमिका निभा सकूं। मैं इससे बड़े डेब्यू की उम्मीद नहीं कर सकती थी। मैं राजकुमारी संयोगिता की भूमिका निभाकर बहुत सम्मानित महसूस कर रही हूं।’

मानुषी आगे बताती हैं, ‘राजकुमारी संयोगिता का जीवन, उनके मूल्य, उनका लचीलापन, उनका साहस, उनका सम्मान ऐसा है जिससे किंवदंतियां बनती हैं। मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि राजकुमारी संयोगिता की भूमिका निभाने के दौरान उनके बारे में जानने को मुझे बहुत कुछ मिला। मुझे उम्मीद है कि मैंने उनके चरित्र के साथ न्याय किया है। मैंने इस फिल्म के लिए अपना दिल और आत्मा लगा दी है और मुझे उम्मीद है कि लोगों को बड़े पर्दे पर इस तरह के एक असल जिन्दगी की नायिका का किरदार निभाने का मेरा प्रयास पसंद आएगा। मैं बहुत आभारी हूं कि शूटिंग के दौरान अक्षय सर का मजबूत समर्थन मुझे मिलता रहा। उनकी कार्यशैली और फिल्म कला के प्रति उनका समर्पण मेरे लिए प्रेरणा है।’

अक्षय कुमार की बात करें तो हाल में वह फिल्म ‘सूर्यवंशी’ में कटरीना कैफ के साथ नजर आए थे जिसे काफी पसंद किया गया है। ‘पृथ्वीराज’ के अलावा अक्षय कुमार ‘बच्चन पांडे’, ‘अतरंगी रे’, ‘राम सेतु’, ‘रक्षा बंधन’, ‘मिशन सिंड्रेला’, ‘ओह माय गॉड 2’, गोरखा,  जैसी फिल्मों में भी नजर आने वाले हैं।

संपर्क | अस्वीकरण | गोपनीयता नीति | © सर्वाधिकार सुरक्षित 2019 | BollywoodKhazana.in
Optimized by Optimole