21/09/2024

महाभारत के ‘भीम’ प्रवीण कुमार सोबती का निधन, एशियन गेम्स में जीता था गोल्ड

1 min read

बीआर चोपड़ा की महाभारत (Mahabharata) के भीम यानी प्रवीण कुमार सोबती का 74 साल की उम्र में निधन हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एक्टर स्पाइनल प्रॉब्लम से ग्रसित थे। हालांकि निधन की मुख्य वजह अभी तक सामने नहीं आई है। फिल्मों में काम करने से पहले प्रवीण एथलीट थे। पिछले साल एक मीडिया इंटरव्यू में प्रवीण कुमार ने कहा था कि मैं काफी समय से घर में ही रह रहा हूं। तबीयत ठीक नहीं रहती है, जिसके कारण डॉक्टर ने खाने में भी कई तरह के परहेज करने को बोला है। स्पाइनल प्रॉब्लम भी है। मेरी पत्नी वीणा मेरा देखभाल करती है। एक बेटी है जिसकी शादी हो चुकी है और अब वह मुंबई में रहती है।

एशियाई खेलों में जीते 2 गोल्ड

प्रवीण कुमार एक्टिंग में आने से पहले एक हैमर और डिस्कस थ्रो एथलीट थे। वह एशियन गेम्स में चार मेडल जिसमें 2 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य जीता था। उन्होंने दो ओलंपिक खेलों में भी भारत को रिप्रेजेंट किया है। उन्होंने 1960 और 70 के दशक के दौरान एथलेटिक्स में जबरदस्त लोकप्रियता भी हासिल की थी। खेल में अच्छे योगदान की वजह से उन्हें अर्जुन अवार्ड दिया गया था। इसके साथ ही प्रवीण को बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) में डिप्टी कमांडेंट की नौकरी भी मिली थी। स्पोर्ट्स में सफल होने के बाद उन्होंने फिल्मों में आने का फैसला किया था। अपनी कद काठी की वजह से प्रवीण कुमार सोबती लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध थे। एक अभिनेता होने के अलावा, वह एक एथलीट भी थे। हैमर और डिस्क थ्रो में उन्होंने कई पदक जीते हैं। बीएसएफ में डिप्टी कमांडेंट रह चुके प्रवीण ने एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व भी किया है। हांगकांग में आयोजित एशियाई खेल में उन्होंने भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता था।

राजनीति में बनाया करियर

50 से ज्यादा फिल्मों में काम करने वाले अभिनेता प्रवीण की आखिरी फिल्म साल 2013 में रिलीज हुई थी। फिल्म का नाम ‘महाभारत और बर्बर’ था। प्रवीण कुमार सोबती ने यहां भीम का किरदार निभाया था। इसके बाद अभिनय छोड़ प्रवीण कुमार सोबती ने राजनीति में प्रवेश किया, उन्होंने आम आदमी पार्टी के टिकट पर दिल्ली के वजीरपुर से चुनाव लड़ा। लेकिन जीत न सके। कुछ समय बाद उन्होंने आप पार्टी छोड़कर भाजपा जॉइन कर लिया।

संपर्क | अस्वीकरण | गोपनीयता नीति | © सर्वाधिकार सुरक्षित 2019 | BollywoodKhazana.in
Optimized by Optimole