21/09/2024

महान जासूस रवींद्र कौशिक की बायोपिक ‘द ब्लैक टाइगर’ को डायरेक्ट करेंगे अनुराग बासु

1 min read

गैंगस्टर (Gangster), बर्फ़ी (Barfi) और जग्गा जासूस (Jagga Jasoos) जैसी बेहतरीन फिल्में देने वाले अनुराग बसु अब अपने करियर की सबसे बड़ी फिल्म बनाने जा रहे हैं। अनुराग बसु देश के सबसे बड़े जासूस में से एक रवींद्र कौशिक जिन्हें ‘द ब्लैक टाइगर’ के नाम से भी जाना जाता था, पर फ़िल्म बनाने जा रहे हैं। यह एक बायोपिक फ़िल्म होगी। भारत के सबसे महान जासूसों में से रवींद्र कौशिक की बायोपिक फ़िल्म ‘द ब्लैक टाइगर’ (The Black Tiger) को अनुराग बसु ही डायरेक्ट करेंगे जबकि इस फ़िल्म का निर्माण अनुराग बसु, आर विवेक, अश्विन श्रीवत्संगम और दिव्य धमीजा द्वारा किया जाएगा।

इंदिरा गांधी ने दिया था ‘द ब्लैक टाइगर’ नाम

कौशिक की कहानी को निर्देशित करने का कारण साझा करते हुए, अनुराग बसु ने एक बयान में कहा, “रवींद्र कौशिक की कहानी साहस और वीरता की है। 20 साल की छोटी उम्र में, उन्होंने 70 और 80 के दशक के कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई । हमारा इतना सारा इतिहास या तो छिपा दिया गया है या भुला दिया गया है। हमें इस गुमनाम नायक को पहचानना और उसके बारे में जानना चाहिए। रवीन्द्र कौशिक के परिवार ने भी बायोपिक के लिए अपनी सहमति दे दी है और वे रवींद्र कौशिक से जुड़ी सभी जानकारी मेकर्स को देने के लिए तैयार भी हैं। जल्द ही इस फ़िल्म के लिए कास्टिंग भी शुरू हो जाएगी। यहाँ आपको बता दें कि भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने रवींद्र कौशिक को ‘द ब्लैक टाइगर’ नाम दिया था।

पाकिस्तानी सेना में रहकर जासूसी की रवींन्द्र ने

महज 20 साल की उम्र में रवींद्र कौशिक अडरकवर एजेंट बन चुके थे। रवींद्र कौशिक भारत के रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) के एजेंट थे, जिन्होंने 1975 से 1983 तक पाकिस्तान में देश के लिए जासूसी की थी। उन्होंने पाकिस्तान में जाकर एक पाकिस्तानी आर्मी ऑफिसर के रूप में रॉ के लिए काम किया था। वे पाकिस्तानी आर्मी में रहते हुए भारत को खुफिया जानकारी भेजते थे लेकिन साल 1983 में उनकी पहचान का पता होने के बाद उन्हें पाकिस्तान की आर्मी ने अपने कब्जे में कर लिया था। उन्हें पाकिस्तान में ही उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी। उनकी मौत पाकिस्तान की ही जेल में हो गई थी। वे टीबी से पीड़ित थे।

फिल्म समीक्षक तरण आदर्श ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। उन्होंने ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, ‘’अनुराग बसु रवींद्र कौशिक की बायोपिक ‘द ब्लैक टाइगर’ का निर्देशन करेंगे…जिन्हें भारत के सबसे महान जासूसों में से एक माना जाता है – इस फिल्म का शीर्षक ‘द ब्लैक टाइगर’ रखा गया है। अनुराग बसु, आर विवेक, अश्विन श्रीवत्संगम और दिव्य धमीजा द्वारा निर्मित है।’’

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पहले इस फिल्म को संजय गुप्ता द्वारा निर्देशित किया जा रहा था, लेकिन कुछ कारणवश वे इस फिल्म से बाहर हो गए थे। इस फिल्म में रवींद्र कौशिक के मुख्य किरदार को निभाने की पुष्टि सलमान खान ने साल 2021 में की थी। उन्होंने पीटीआई को एक इंटरव्यू देते हुए इस बात की पुष्टि की थी, लेकिन उस समय इस फिल्म को संजय गुप्ता द्वारा निर्देशित किया जाना था। हालांकि, अब इस फिल्म का निर्देशक बदल दिया गया है। अब देखना होगा कि अनुराग बसु अपनी इस फिल्म में सलमान खान को ही लेंगे या फिर किसी नए एक्टर को लेंगे।

रवीन्द्र की एक्टिंग से प्रभावित हुए थे रॉ के अधिकारी

रवीन्द्र के पिता एयरफोर्स में थे। घर में 4 भाई-बहन थे। रविंद्र कौशिक दूसरे नंबर पर थे। रविंद्र कौशिक ने श्रीगंगानगर के ही कॉलेज से बीकॉम की पढ़ाई की। थियटर में उन्हें रूचि थी और उसमें वो जो रोल अदा करते थे वो ज्यादातर देशभक्ति की ही हुआ करती थी। वो देश के लिए कुछ करना चाहते थे। 1975 में बीकॉम पास करने के बाद उन्होंने लखनऊ में एक प्ले किया था, जिसमें उन्होंने सैनिक का रोल किया था। उस प्ले में दिखाया गया था कि कैसे भारतीय सेना का एक जवान चीनी फौज के कब्जे में आ जाता है और उससे राज उगलवाने के लिए उसे बुरी तरह टॉर्चर किया जाता है। ये किरदार निभाया रविंद्र कौशिक ने। लखनऊ के जिस थियटर हॉल में ये प्ले हो रहा था वहां पर भारतीय खूफिया एजेंसी रॉ के कुछ अधिकारी भी बैठे हुए थे। आमतौर पर जासूसी के लिए खूफिया एजेंसी ऐसे लोगों को चुनती है जो बॉर्डर के आसपास रहते हैं।

 

संपर्क | अस्वीकरण | गोपनीयता नीति | © सर्वाधिकार सुरक्षित 2019 | BollywoodKhazana.in
Optimized by Optimole