21/09/2024

गुरु-शिष्य के रिश्ते पर आधारित बॉलीवुड फिल्में

1 min read

गुरु और शिष्य का रिश्ता हर रिश्ते से बड़ा माना जाता है। गुरु की दी हुई शिक्षा ताउम्र काम आती है। भले कितने ही बड़े हो जाएं, ​शिक्षकों की दी गई सीख हमेशा किसी ना किसी रूप में जिंदगी को संवारती है। भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में पूरे देश में मनाया जाता है। वह दूसरे राष्ट्रपति होने के साथ-साथ पहले उपराष्ट्रपति, एक दार्शनिक, प्रसिद्ध विद्वान, भारत रत्न प्राप्तकर्ता, भारतीय संस्कृति के संवाहक और शिक्षाविद् थे। बॉलीवुड भी समय-समय पर अध्यापक और विद्यार्थी के खास रिश्ते को दर्शाता रहा है। ऐसे में हम बॉलीवुड की ऐसी खास फिल्मों को लेकर आए हैं, जो टीचर और स्टूडेंट के खट्टे और मीठे रिश्ते की झलक पेश करती हैं। इन ​फिल्मों के जरिए दर्शकों को एक बार फिर अपने बचपन की याद आ जाती है। इन फिल्मों का ना सिर्फ विषय अच्छा था बल्कि इनका कलेक्शन भी काफी अच्छा रहा। बॉलीवुड की ऐसी ही कुछ विशेष फिल्मों के बारे में बताते हैं-

परिचय 

1972 में रिलीज इस फिल्म में छात्रों और उनके अभिभावकों दोनों के साथ एक शिक्षक के रिश्ते को बहुत संवेदनशील तरीके से दर्शाया गया है। इसमें नायक जीतेंद्र पांच बच्चों को पढ़ाने के साथ उनके रिश्तों को भी सुलझाते हैं। परिचय एक ऐसी फिल्म है जो आज के समय में भी आपका खूब मनोरंजन करती है। इस फिल्म में छात्र-शिक्षक और अभिभावक के तालमेल को दिखाया गया है।

तारे ज़मीन पर

यह फिल्म एक ऐसे बच्चे की कहानी है, जो डिस्लेक्सिया का शिकार है। उसके माता-पिता उसे समझने की बजाय उस पर दबाव डालते हैं। बाद में ईशान को पढ़ाने की जिम्मेदारी राम शंकर (आमिर खान) उठाता है। फिल्म ‘तारे जमीन पर’ में दर्शील सफारी ने एक ऐसे बच्चे की भूमिका में दिखे, जिसे पढ़ने लिखने में परेशानी थी। इसके बाद उसके माता-पिता उसे बोर्डिंग स्कूल भेज देते हैं। यहां उसकी मुलाकात एस ऐसे टीचर होती है, जो बिना कुछ बोले उसकी सबसे बड़ी परेशानी को समझ जाता है। फिल्म में आमिर खान एक ऐसे अध्यापक के किरदार में हैं, जिसकी जरूरत हर बच्चे को होती है। अच्छा शिक्षक कैसे जिंदगी की दिशा बदल सकता है और बच्चों को सही तरह से समझना कितना जरूरी है, यह फिल्म ‘तारे जमीन पर’ में दिखाया गया था। आमिर खान और अमोल गुप्ते निर्देशित ये फिल्म 21 दिसम्बर 2007 को रिलीज हुई थी। इस फिल्म में यह दर्शाया गया है कि गुरु का काम न केवल शिष्य को ज्ञान देना है बल्कि एक मित्र बनकर उसका सहयोग करना भी है। आमिर खान ने अपनी इस फिल्म में शिक्षक का किरदार बखूबी निभाया है जिसे भुलाया नहीं जा सकता।

ब्लैक (2005) 

2005 में रिलीज ये फिल्म हेलन केलर (रानी मुखर्जी) और उनके शिक्षक (अमिताभ बच्चन) के जीवन पर आधारित है। ब्लैक एक ऐसी फिल्म है जिसने न केवल कहानी बल्कि अभिनय से भारतीय सिनेमा पर अपनी छाप छोड़ी है। संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने शिक्षक और रानी मुखर्जी ने एक अंधी और गूंगी लड़की (शिष्य) का किरदार निभाया है और अमिताभ बच्चन ने उस विकलांग लड़की को उसकी इन सब कमियों से ऊपर उठकर जीना सिखाया है। इस फिल्म ने सिर्फ लोगों का दिल ही नहीं जीते, बल्कि 11 से अधिक फिल्मफेयर अवार्ड्स के अलावा 1 नेशनल अवार्ड भी अपने नाम किया।

हिचकी

रानी मुखर्जी ने इस फिल्म में टोरेट सिंड्रोम से पीड़ित शिक्षिका का अभिनय किया है जिसमें उनके अपने छात्र उनकी इस बीमारी का मजाक उडा़ते रहते है लेकिन फिर भी वो रोज उन्हें पढ़ाने और सिखाने के नए-नए तरीके लेकर आती रहती हैं। इन सब बातों के बाद भी उन्होंने अपने शिष्यों का साथ कभी नहीं छोड़ा। ‘हिचकी’ 23 मार्च 2018 को रिलीज हुई थी। सिद्धार्थ मल्होत्रा निर्देशित यह फिल्म ऐसी शिक्षिका पर थी जो हकलाती थी लेकिन वह अपने पैशन के दम पर प्रतिभाशाली बच्चों को नई जिंदगी देती है। यह एक तरह से मोटि​वेशनल मूवी है, जो सिखाती है कि अपनी कमजोरियों को कैसे ताकत बनाया जा सकता है। फिल्म में बेहद खूबसूरती के साथ गुरु शिष्य के रिश्ते को दिखाने की कोशिश की गई है।

इकबाल

निर्देशक नागेश कुकुनूर की फिल्म ‘इकबाल’ (2005) शिक्षक-छात्र के रिश्ते को छूते हुए बनाई गई थी। यह एक भारतीय गांव के एक बहरे लड़के यानी श्रेयस तलपड़े की कहानी थी, जो राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए खेलने की इच्छा रखता है। इस फिल्म में नशीरुद्दीन शाह ने उसके कोच की भूमिका निभाई है। इस फिल्म को दर्शकों द्वारा बहुत पसंद किया गया है क्योंकि फिल्म में शिक्षक (नसीरुद्दीन शाह) ने एक गूंगे और बहरे लड़के को भारतीय क्रिकेट टीम में खेलने के लिए प्रेरित किया और उसका सपना साकार करने में मदद की।

सुपर 30

12 जुलाई 2019 को विकास बहल फिल्म ‘सुपर 30’ लेकर आए थे। यह फिल्म बिहार के अध्यापक आनंद कुमार की बायोग्राफी थी और इसमें ऋतिक रोशन ने टीचर की भूमिका निभाई थी। फिल्म में बखूबी शिक्षा का महत्व दिखाया गया था। साथ ही बताया गया था कि मेहनत के दम पर प्रतिभा को कहीं से भी निखारा जा सकता है। ऋतिक रोशन की फिल्म ‘सुपर 30’ टीचर और स्टूडेंट्स के रिश्ते पर बनी बेहतरीन फिल्म है। इस फिल्म में ऋतिक ने एक ऐसे शिक्षक की भूमिका निभाई है, जो उन गरीब बच्चों को आईआईटी की मुफ्त कोचिंग देते हैं, जो बच्चे आर्थिक स्थिति अच्छी न होने की वजह से कोचिंग नहीं कर पा रहे हैं, लेकिन पढ़ने में अच्छे हैं।

चक दे ​इंडिया

संपर्क | अस्वीकरण | गोपनीयता नीति | © सर्वाधिकार सुरक्षित 2019 | BollywoodKhazana.in
Optimized by Optimole